चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में भारत सरकार का बड़ा फैसला, अब OBC वर्ग के छात्रों को 27% और कमजोर आय वर्ग के छात्रों को मिलेगा 10% आरक्षण

भारत सरकार ने गुरुवार को चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा ऐलान किया है। ऑल इंडिया कोटे के तहत 2021-2022 से ही अंडरग्रेजुएट/पोस्ट ग्रेजुएट, मेडिकल और डेंटल शिक्षा में OBC वर्ग के छात्रों को 27% और कमजोर आय वर्ग के छात्रों को 10% आरक्षण दिया जाएगा। इस पर केंद्र ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा इस ऐतिहासिक फैसले के तहत लगभग 5,550 छात्रों को फायदा मिलेगा।

इस निर्णय से मेडिकल तथा डेंटल शिक्षा में प्रवेश के लिए ओबीसी तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले 5,550 छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। आदेश में बताया गया है कि यह स्कीम 2021-22 के शिक्षा सत्र से ही शुरू होगी। इस बीच केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने अपने ट्विट में लिखा है कि देश में पिछड़े तथा कमजोर आय वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें आरक्षण देने को सरकार प्रतिबद्ध है।

बता दें कि पीएम मोदी ने भी इस फैसले पर ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि इस फैसले से मेडिकल फिल्ड में आने वाले छात्रों को काफी मदद मिलेगी. बता दें कि मोदी सरकार के इस फैसले से 1500 और स्नातकोत्तर के 2500 ओबीसी छात्रों को लाभ होगा. वहीं एमबीबीएस के 550 और स्नातकोत्तर के लगभग 1000 कमजोर वर्ग के छात्रों को लाभ मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *