MRNA Vaccine: देश की पहली एमआरएनए वैक्सीन पर परीक्षण का पहला चरण हुआ पूरा, एक खुराक मे ही एंटीबॉडी विकसित होगी

MRNA Vaccine: स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि वैक्सीन विज्ञान को लेकर भारत एक अनोखी और ऐतिहासिक लड़ाई लड़ रहा है। कोवाक्सिन के जरिए भारत ने पहली ऐसी वैक्सीन उपलब्ध कराई है जिसे कोरोना वायरस के जरिए बनाया गया है। इसके अलावा जाइडस कैडिला की डीएनए वैक्सीन भी तैयार हो चुकी है। अब एमआरएनए वैक्सीन पर काम चल रहा है।

देश की पहली एमआरएनए वैक्सीन पर परीक्षण का एक चरण डीबीटी विभाग के विशेषज्ञों ने पूरा कर लिया है। यह वैक्सीन अगले साल तक मिलने की उम्मीद है जिसकी कम से कम एक खुराक के जरिए ही पर्याप्त एंटीबॉडी विकसित हो सकती हैं।

जेनोवा फॉर्मा कंपनी ने एमआरएनए वैक्सीन को तैयार किया है। कंपनी की निगरानी में देश के अलग-अलग अस्पतालों में इस पर अध्ययन चल रहा है। अभी पहले चरण का परीक्षण पूरा हो चुका है जिसे कंपनी इसी सप्ताह में विशेषज्ञ कार्यकारी समिति (एसईसी) के हवाले करने जा रही है। इस परीक्षण परिणाम के आधार पर ही एसईसी आगे के परीक्षण को लेकर फैसला लेगी।

भारत सरकार के डीबीटी विभाग के विशेषज्ञों की मदद से तैयार इस वैक्सीन को पहले जानवरों में जांचा गया और इसके बाद मानव परीक्षण शुरू किया गया। फिलहाल पहला चरण पूरा हो चुका है लेकिन अभी भी दो चरण पूरा होना बाकी हैं।

अलग- अलग तकनीकों के आधार पर कोरोना की वैक्सीन बनाने वाला भारत दुनिया का दूसरा देश होगा। अमेरिका के बाद भारत में न सिर्फ खोज बल्कि वैक्सीन उत्पादन भी काफी हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *