चुनाव: 70 वर्ष से अधिक हो चुके सांसदों को भाजपा टिकट से कर सकती है वंचित, इन जातियों को मिलेगी प्राथमिकता….

लोकसभा चुनाव 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सभी दलों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इसी क्रम में लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में पूरी तरह जुट चुकी भाजपा एक सप्ताह में अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। भाजपा इस बार ऐतिहासिक बदलाव के साथ चुनाव में उतरने जा रही है। जानकारी के अनुसार, टिकट बंटवारे में महिलाओं को प्रमुखता दी जाएगी, लेकिन जीतने की क्षमता किसी उम्मीदवार के चयन का सबसे बड़ा आधार होगी।

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी हमेशा चार जातियों- महिला, युवा, गरीब और पिछड़े की बात करते रहे हैं। इस बार चुनाव में इन्हीं वर्गों को सबसे ज्यादा टिकट देकर वे इन वर्गों को सत्ता में भागीदारी देने की रणनीति अपना सकते हैं। पहली सूची में इस बार सबसे ज्यादा ओबीसी समुदाय को टिकट मिलने की संभावना है तो दलित और आदिवासी समाज को प्रमुखता देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन वर्गों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रमाणित कर सकते हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार, पार्टी 70 वर्ष से अधिक हो चुके सांसदों को इस बार टिकट से वंचित कर सकती है। इस कैटेगरी में आने के कारण पार्टी के कई बड़े दिग्गजों के टिकट भी कट सकते हैं।

सबसे पहले उन सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा की जा सकती है जिसे पार्टी ने अपने लिए सबसे चुनौतीपूर्ण सीटें माना है। लगभग 160 सीटों की इस सूची में वे सीटें शामिल हैं जिस पर भाजपा को या तो कभी जीत हासिल नहीं हुई, या उन पर जीत में वोटों का अंतर बहुत कम रहा है। पार्टी ने यही  रणनीति पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के दौरान भी अपनाई थी।

इधर चुनाव आयोग 13 मार्च के बाद क‍िसी भी दिन लोकसभा चुनाव की तारीखों को ऐलान कर सकता है। 2024 के लोकसभा चुनाव 7-8 चरणों में हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *