BREAKING NEWS: यूपी के महाविद्यालय व विश्वविद्यालयों में कंप्यूटर केंद्र को ई-सुविधा केंद्र के रूप में स्थापित किया जाएगा

राष्ट्रीय शिक्षा नीति :  उच्च शिक्षा विभाग की ओर से कोरोना काल में शुरू की गई ऑनलाइन शिक्षा का प्रयोग सफल रहा है। विभाग की ओर से तैयार डिजिटल लाइब्रेरी का आईआईटी खड़गपुर सहित अन्य संस्थान भी उपयोग कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण की पहली व दूसरी लहर से सबक लेकर विभाग ने प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों, राजकीय एवं सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में ऑनलाइन शिक्षा की स्थायी व्यवस्था के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाएगा।

शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत ऑनलाइन शिक्षा व शिक्षा में तकनीकी प्रयोग के प्रावधान किए हैं। इसके लिए प्रत्येक विश्वविद्यालय व महाविद्यालय की वेबसाइट पर टाइम टेबल और लिंक अपलोड किया जाएगा। विद्यार्थी लिंक के जरिये ऑनलाइन क्लास में शामिल हो सकते हैं।

ई-पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराने के लिए उप्र. डिजिटल लाइब्रेरी का लिंक उपलब्ध कराया जाएगा। सभी शिक्षकों को भी डिजिटल लाइब्रेरी के लिए पाठ्यसामग्री तैयार करनी होगी। शिक्षकों को ऑनलाइन क्लास और ई-पाठ्यसामग्री तैयार करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। विश्वविद्यालयों व महाविद्यालय परिसर में वाई-फाई व निशुल्क इंटरनेट की व्यवस्था की जाएगी।

प्रदेश में पिछड़े व ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित राजकीय महाविद्यालयों में आधुनिक तकनीकी व संसाधनों की कमी को दूर किया जाएगा। ऐसे महाविद्यालयों में ई-लर्निंग पार्क की स्थापना की जाएगी। वहां पर वाईफाई, इंटरनेट, ई-पाठ्यसामग्री, डिजिटल लाइब्रेरी, वेबिनार सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

सभी महाविद्यालय व विश्वविद्यालयों में कंप्यूटर केंद्र को ई-सुविधा केंद्र के रूप में स्थापित किया जाएगा। विद्यार्थी इस केंद्र का उपयोग ई-लर्निंग के लिए भी कर सकते हैं। जिन इंटर कॉलेजों और पंचायतों में कंप्यूटर एवं इंटरनेट की सुविधा नहीं है उन्हें विश्वविद्यालय या महाविद्यालय के ई-सुविधा केंद्र का उपयोग करने दिया जाएगा। शिक्षण संस्थान ई-सुविधा केंद्र के लिए जनसहयोग भी ले सकेंगे।
सभी विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों के लिए भारत सरकार के सहयोग से एफएम कम्युनिटी रेडियो की स्थापना की जाएगी। रेडियो पर कक्षाओं का लाइव एवं रिकार्डिंग प्रसारण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *